यह वाकया बीते बरस सितंबर का है जब सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (बीईएल) का शेयर बाजार में टूटने लगा. मिसाइल मेकर के नाम से मशहूर, बीईएल को हाल में ही 9,200 करोड़ रुपए का मिसाइल ऑर्डर मिला था. रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स, ईवीएम मशीन सहित कई उपकरण बनाने वाली इस कंपनी की ऑर्डर बुक 50,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर से जगमगा रही थी लेकिन इसका शेयर दस दिन में 22 फीसदी टूट गया.
कोई निजी कंपनी होती तो इस कदर कारोबार मिलने पर उसके शेयर मिसाइल बन गए होते लेकिन बदकिस्मत बीईएल में निवेशकों की पूंजी उड़ गई क्योंकि सरकार ने इस कंपनी को बिक्री पर मिलने वाले मार्जिन को मनमाने ढंग से घटा दिया. इस आदेश के दायरे में कंपनी का लगभग आधा कारोबार आता है. इसलिए भारत की मिसाइल मेकर के शेयर फुस्स हो गए.
यह पहली नजीर नहीं थी कि सरकार अपनी कंपनियां कैसे चलाती है.
सरकार की सबसे बड़ी टेलकॉम कंपनियां यानी भारत संचार निगम (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम (एमटीएनएल) ठीक उस दौरान बीमार हो गईं जब (2001 से 2016) भारत के दूरसंचार बाजार का स्वर्ण युग चल रहा था. इन्हें विशाल नेटवर्क, बाजार और साख विरासत में मिली थी. नई कंपनियों ने अपने पहले टावर इनके सामने लगाए थे. एयर इंडिया भी विमानन बाजार में चौतरफा तरक्की के साथ डूब गई.
सरकारी कंपनियां आर्थिक सेहत का सबसे पुराना नासूर हैं. बीएसएनएल और एयर इंडिया की बीमारी के साथ इस घाव पर फिर नजरें गई हैं. उम्मीद रखने वाले मानते हैं कि अब शायद नश्तर चलेगा क्योंकि बजट का हाल बुरा है लेकिन कुछ लोग भारतीय अर्थव्यवस्था की पीठ पर इन परजीवियों को बिठाए रखना चाहते हैं.
पिछले वित्त वर्ष के अंत तक सरकार की 188 कंपनियों का कुल घाटा 1,23,194 करोड़ रुपए था. इनमें 71 कंपनियों का साझा घाटा 31,000 करोड़ रुपए दर्ज किया गया. 52 कंपनियां तो पिछले पांच या अधिक साल से घाटे में हैं. सनद रहे कि इस सूची में सरकारी बैंक शामिल नहीं हैं. कई कंपनियों के घाटे तो उनकी पूंजी भी खत्म कर चुके हैं.
जिन्हें सरकारी कंपनियों को बंद करने या निजीकरण की सलाह नागवार लगती है उन्हें इन तथ्यों पर गौर करना चाहिए कि...
सरकारी कंपनियों का आधे से अधिक (52 फीसद) घाटा बीएससएनएल, एमटीएनएल और एयर इंडिया के नाम . अगर 15,000 करोड़ रुपए के घाटे वाले डाक विभाग को इसमें जोड़ लें तो सिर्फ इनसे निजात पाकर सरकार कई जल और स्वच्छता मिशन या डायरेक्ट इनकम ट्रांसफर चला सकती है. यह घाटा उत्पादन कंपनियां जिन उद्योगों में काम कर रही हैं, वहां निजी क्षेत्र फल-फूल रहा है.
मुनाफे वाली सरकारी कंपनियां भी शानदार कामकाज की मिसाल नहीं हैं. फायदा कमाने वाली दस शीर्ष कंपनियां तेल, कोयला, बिजली और गैस क्षेत्र की हैं जहां सरकार का एकाधिकार है. प्रतिस्पर्धा शुरू होते ही वे एयर इंडिया बन जाएंगी.
- बीएसएनएल-एमटीएनएल की बदहाली की खबर आने के बाद सरकार को यह मानना पड़ा कि इन कंपनियों की 75 से 85 फीसद कमाई केवल कर्मचारियों पर खर्च होती है, जबकि निजी कंपनियों के लिए यह लागत उनकी कमाई का केवल 2.9 से 5 फीसद है. हैरत नहीं कि केवल सरकारी कंपनियां ही हैं जिनमें 2012-17 के दौरान तनख्वाहें 11 फीसद बढ़ी और पूंजी पर रिटर्न केवल 5.4 फीसद.
- लोहा, स्टील, तेल, एल्यूमिनियम, किसी भी क्षेत्र में सरकारी कंपनियों की उत्पादन वृद्धि दर निजी कंपनियों से ज्यादा नहीं है.
-पिछले दो दशक में सबसे ज्यादा नए रोजगार टेलीकॉम, सूचना तकनीक, बैंकिंग में आए हैं जहां सरकार ने निजीकरण किया है.
सरकारी कंपनियों का आधे से अधिक (52 फीसद) घाटा बीएससएनएल, एमटीएनएल और एयर इंडिया के नाम . अगर 15,000 करोड़ रुपए के घाटे वाले डाक विभाग को इसमें जोड़ लें तो सिर्फ इनसे निजात पाकर सरकार कई जल और स्वच्छता मिशन या डायरेक्ट इनकम ट्रांसफर चला सकती है. यह घाटा उत्पादन कंपनियां जिन उद्योगों में काम कर रही हैं, वहां निजी क्षेत्र फल-फूल रहा है.
मुनाफे वाली सरकारी कंपनियां भी शानदार कामकाज की मिसाल नहीं हैं. फायदा कमाने वाली दस शीर्ष कंपनियां तेल, कोयला, बिजली और गैस क्षेत्र की हैं जहां सरकार का एकाधिकार है. प्रतिस्पर्धा शुरू होते ही वे एयर इंडिया बन जाएंगी.
- बीएसएनएल-एमटीएनएल की बदहाली की खबर आने के बाद सरकार को यह मानना पड़ा कि इन कंपनियों की 75 से 85 फीसद कमाई केवल कर्मचारियों पर खर्च होती है, जबकि निजी कंपनियों के लिए यह लागत उनकी कमाई का केवल 2.9 से 5 फीसद है. हैरत नहीं कि केवल सरकारी कंपनियां ही हैं जिनमें 2012-17 के दौरान तनख्वाहें 11 फीसद बढ़ी और पूंजी पर रिटर्न केवल 5.4 फीसद.
- लोहा, स्टील, तेल, एल्यूमिनियम, किसी भी क्षेत्र में सरकारी कंपनियों की उत्पादन वृद्धि दर निजी कंपनियों से ज्यादा नहीं है.
-पिछले दो दशक में सबसे ज्यादा नए रोजगार टेलीकॉम, सूचना तकनीक, बैंकिंग में आए हैं जहां सरकार ने निजीकरण किया है.
करदाताओं के पैसे या कर्ज से घाटा पैदा करने का यह खेल तब एक संगठित लूट की शक्ल लेता दिखता है जब हमें पता चलता है कि सरकार बुरी तरह बीमार कंपनियां (कुल 19) बंद करने को भी राजी नहीं है. नीति आयोग की राय के बावजूद मोदी सरकार पिछले पांच साल में बमुश्किल दो छोटी कंपनियां बंद कर सकी.
कुछ रणनीतिक परियोजनाओं को छोड़कर रेलवे के लिए निजीकरण के अलावा कोई रास्ता नहीं है. बीएसएनएल केवल सीमावर्ती इलाकों में बजट सब्सिडी पर नेटवर्क चला सकता है. ईमेल, मोबाइल मैसेजिंग के दौर में पूरी दुनिया में डाक विभाग का कोई भविष्य नहीं है. यहां तक कि पोस्टल बैंकिंग को प्रतिस्पर्धात्मक बनाए रखना भी मुश्किल है.
सरकारी कंपनियों को चलाए रखने के पैरोकार केवल वामपंथी नहीं हैं. यह वकालत अब सर्वदलीय हो चुकी है. आर्थिक उदारीकरण के प्रेरक नरसिंह राव भी निजीकरण से उतना ही चिढ़ते थे जितने के कम्युनिस्ट. स्वदेशी के पैरोकार भी कम्युनिस्टों की तरह (एयर इंडिया को बेचने का विरोध) इन घाटा फैक्ट्रियों को चलाए रखना चाहते हैं.
ढाई दशक के उदारीकरण में केवल अटल बिहारी वाजपेयी ने 28 सरकारी कंपनियां बेचकर पहले व्यापक निजीकरण का साहस दिखाया था. नया बजट बताएगा कि भारी बहुमत पर बैठे नरेंद्र मोदी भारत के करदाताओं को कब तक इन सफेद हाथियों की सेवा में लगाए रखना चाहेंगे?
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